Monday 23 August 2010

चौथी कक्षा

चौथी कक्षा : रविवार दिनांक २२ अगस्त २०१०

इस रविवार की अपनी हिंदी कक्षा बहुत अच्छी रही. कुल मिलकर ६ बच्चों ने भाग लिया
परिवारों को सूचना प्रेषित कर दी गयी कि अब नए नाम कक्षा में नहीं लिए जायेंगे और यह कक्षा दिसम्बर 2010 माह तक चलेगी. अगली कक्षा व्यवस्थाओं अथवा सत्र की घोषणा उचित समय पर चित्रा जी अथवा उषा जी द्वारा की  जाएगी.

आज की कक्षा में मैंने स्वरों (अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, इत्यादि) के पुनः उच्चारण का अभ्यास कार्य और कुछ स्वरों (अ , आ, इ, ई) के लिखने का अभ्यास कराया.
लेखन कार्य के अभ्यास में  धीमी गति होने की वजह से मैं तय कार्यक्रमानुसार  व्यंजनओं के अभ्यास की शुरुवात नहीं कर सका. इसके लिए यथा संभव मेरा ही बच्चों की लेखन गति को लेकर पूर्वाग्रह रहा होगा. यह भी सीखने को मिला की कैसे बच्चों के साथ धीरज और एकाग्रता के साथ पदाई करनी चाहिए. 

कक्षा की तंयारी करते हुए मुझे इन्टरनेट की वेबसाइट www.hindigym .com और http://www.shabdkosh.com बच्चों  हेतु  बहुत उपयोगी वेब साईट लगी और मुझे लगता है कि आरंभिक अभ्यास के लिए माता - पिता इस साईट का उपयोग कर सकते हैं.

इसके अतिरिक्त इस सप्ताह हम लोगों ने मिलकर एक ड्राफ्ट कार्यक्रम भी बनाया है जो हम लोग अपनी हिंदी कक्षा में दिसम्बर माह तक बच्चों के साथ पूरा करा सकते हैं. उसको मैं अंतिम चर्चा और अनुमोदन के पश्चात इस ब्लॉग में अपलोड कर दूंगा.

आशा है आप लोगों को यह ब्लॉग थोडा उपयोगी जरूर लग रहा होगा.
कृपया अपने सुझाव सदैव प्रेषित करते रहें जिससे मैं स्वयं को कुछ हिंदी भी सिखा सकूँ और अपनी राज भाषा / राष्ट्र  भाषा हिंदी की थोड़ी सेवा भी कर सकूँ.  आपके हर सुझाव के लिए बहुत बहुत धन्यवाद

आखिर में, आप लोगों को रक्षा बंधन उत्सव (जो कि मंगलवार , दिनांक २४ अगस्त को है) की हार्दिक शुभ कामनाएं.

No comments:

Post a Comment